मोदी सरकार द्वारा मुस्लिम लड़कियों के लिए 51000 रुपये शादी शगुन योजना

September 8, 2017 | Category: केंद्र सरकार की योजना, प्रधानमंत्री योजना Last Modified: September 8, 2017 at 4:09 pm

नरेंद्र मोदी सरकार ने मुस्लिम लड़कियों के लिए “शादी शगुन” नामक एक नई योजना को शुरू करने पर विचार कर रही है। इस योजना में स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर चुकी मुस्लिम समुदाय की लड़कियों को शादी के उपहार के रूप में 51000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना का उद्देश्य मुस्लिम लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना का लक्ष्य पूरे देश की सभी मुस्लिम लड़कियों को पढाई के लिए प्रोत्साहित करना है। शादी शगुन योजना का लाभ केवल उन लड़कियों को प्रदान किया जाएगा जो अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर चुकी हैं।

मुस्लिम लड़कियों के लिए शादी शगुन योजना

मोदी सरकार की शादी शगुन योजना के कुछ मुख्य आकर्षण नीचे दिए हुए हैं

  • यह योजना पूरे देश में केवल मुस्लिम लड़कियों के लिए लागू होगी।
  • मौलाना आजाद शैक्षिक फाउंडेशन द्वारा एक वेबसाइट विकसित की जा रही है जहां इस योजना के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।
  • पहले से ही MAEF छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले ग्रेजुएशन मुस्लिम लड़कियों को भी योजना के तहत शादि शगुन के रूप में 51000 रुपये मिल सकते है।
  • नकद पुरस्कार उन लड़कियों को नहीं दिया जाएगा जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन स्तर की पढ़ाई पूरी नहीं की है।

इस योजना के पीछे का उद्देश्य मुस्लिम लड़कियों और उनके माता-पिता को कम से कम ग्रेजुएशन स्तर तक अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए प्रोत्साहित करना है। केंद्र सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि 9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ाई जाने वाली मुस्लिम लड़कियों को 10,000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। अब तक केवल कक्षा 11 और बारहवीं में पढ़ाई करने वाली (मुस्लिम) लड़कियां 12 हजार रुपये की छात्रवृत्ति प्राप्त करने के योग्य थी।

आज भी मुस्लिम समुदाय की लड़कियों को अक्सर वित्तीय बाधाओं के कारण बड़ी शिक्षा से वंचित किया जाता है। शादी शगुन योजना निश्चित तौर पर बच्चों और उनके माता-पिता को उच्चतर शिक्षा के लिए प्रेरित करेगी।

शादी शगुन योजना अभी तक शुरू नहीं की गई है इसलिए इस योजना का पूरा विवरण आधिकारिक तौर पर लॉन्च होने के बाद ही उपलब्ध कराया जाएगा।

Related Content

7 comments on “मोदी सरकार द्वारा मुस्लिम लड़कियों के लिए 51000 रुपये शादी शगुन योजना

  1. ashif ansari says:

    pm ji ne accha kam kiya mai is bat se khus hu

  2. Shakil sayyed says:

    Ye yojna Kaise milengi pm modiji hame bataye maulana azad ki hamne fail dale Lenkin hame abhi take labh nahi mila.fail no.279. Hingoli district

  3. Saba ali says:

    Is yojna ka kya website hai kaise milega iska laab batay details me taki sab Jane.

  4. ayaat khan says:

    ye yojna bahut acchi hai pm ji lekin yojna ki puri jankari kaise milw
    rgi

  5. marjina says:

    Mujhe Kauai hui ki ham Muslim logo ko itni achhi subidha Mili h m bhi is subhidha ka labh Lena chahti hu so koi webside h to btaiye webside

  6. Pawan kumar says:

    Sir apna bhut achcha kam kiya but ye Muslim ke Sath sath hindu garib pariwar ko b honi chahiye

  7. Mansi choubisa says:

    Modiji ne accha kam Kia h bahot but Hindu ldkia jine inki jrurt h unhe bhi milna chahiye ye labh

Disclaimer & Notice: This is not the official website for any government scheme nor associated with any Govt. body. Please do not treat this as official website and do not leave your contact information in the comment below.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *