अटल जन अहार योजना – दिल्ली में गरीब लोगों के लिए 10 रुपए में भोजन

January 5, 2018 | Category: दिल्ली Last Modified: January 5, 2018 at 5:07 pm

दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने गरीब लोगों के लिए अटल जन अहार योजना लॉन्च की हैं। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग अब केवल 10 रुपये में भोजन (दोपहर का भोजन) नागरिक निकायों के बूथ से खरीद सकते हैं। दिल्ली सरकार ने इस योजना को एक चरणवार तरीके से जरूरतमंद लोगों को पौष्टिक भोजन प्रदान कराने के लिए शुरू किया है।

प्रारंभिक चरण में, राज्य सरकार ने दक्षिण दिल्ली के क्षेत्रों में 5 स्थानों पर यह योजना शुरू की है। सभी नागरिक इस योजना का लाभ सिर्फ दोपहर में 11 बजे से 2 बजे तक दोपहर का भोजन 10 रुपए में खरीद कर उठा सकते हैं।

राज्य सरकार ने इस योजना को अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्मदिवस पर पहले से किये गए चुनाव वादे को पूरा करने के लिए शुरू किया है। यह योजना विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को कवर करेगी – कॉर्पोरेट अधिकारी, मैकेनिक्स, ऑटोरिक्शा चालक, रिक्शा चालक और अन्य सभी भूखे लोग।

अटल जन आहार योजना

इस योजना के तहत लोग नागरिक नागरी निकायों के स्टालों में दोपहर का भोजन खरीद सकते हैं जिसमें निम्नलिखित व्यंजन शामिल हैं: –

पूड़ी चपाती
चावल राजमा
सब्जियां छोले
हलवा

SDMC इस सब्सिडी वाले लंच को समाज के सभी वर्गों को प्रदान करने जा रहा है। इसके अलावा, सरकार लोगों को दिए गए भोजन की गुणवत्ता पर भी विशेष जोर देगी।

अटल जन अहार योजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के अवसर पर शुभ प्रशासन दिवस मनाते समय यह योजना की शुरुआत की गई है। SDMC इस योजना को चरणवार तरीके से लागू करने जा रही है। बाद में, सरकार अधिक नागरिकों को कवर करने के लिए इस योजना का विस्तार करेगी।

इसके लिए, SDMC दिल्ली में अधिक संख्या में केंद्र खोलने के साथ रात के भोजन को कवर करने के अलावा समय में भी विस्तार होगा। NDMC, शालीमार बाग, दिल्ली में भी इस योजना की इसी प्रकार से एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च करेगी।

Related Content

2 comments on “अटल जन अहार योजना – दिल्ली में गरीब लोगों के लिए 10 रुपए में भोजन

  1. Abhitab Niranjan says:

    Need all news daily

  2. Ravi Kumar Gupta says:

    THANKS MODI JI

Disclaimer & Notice: This is not the official website for any government scheme nor associated with any Govt. body. Please do not treat this as official website and do not leave your contact information in the comment below.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.