UPAVP के द्वारा 5000 सस्ते फ्लैट प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाये जाएंगे

Pradhan Mantri Awas Yojana
December 25, 2016 | Category: उत्तर प्रदेश Last Modified: December 25, 2016 at 12:10 pm

उत्तर प्रदेश सरकार लगातार कई प्रकार की योजनाओं के माध्यम से अपने राज्य में लोगो के रहने के लिए मकान की दिशा में काम कर रही है। इसी प्रकार हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने SUDA के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी लिए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने भी समाजवादी आवास योजना शुरू की है जिसके तहत गरीबों को किफायती घर उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत सस्ते घर

आवास विकास बोर्ड UPAVP या UPHDB केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5000 घरों के निर्माण की तैयारी कर रहा है। UPAVP मध्यम और अल्प कमाई वाले वर्ग के लोगों के लिए अगले साल में सस्ते घरों का निर्माण करेगा।

आवास विकास परिषद परियोजना के पहले चरण में 2500 फ्लैटों का निर्माण करेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इन फ्लैटों के लिए आवेदन नए साल से पहले लिए जा रहे है। पहले चरण में आवास विकास परिषद के द्वारा 1000 फ्लैटों का निर्माण शहीद पथ के पास अवध विहार योजना में तथा 1500 फ्लैटों का निर्माण रायबरेली सड़क पर वृन्दावन योजना के तहत किया जाएगा।

फ्लैट की कीमत

UPAVP प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत मकान की कीमत 8, 13 और 19 लाख रुपये के आसपास रखी जायेगी। इन फ्लैटों पर 1.65 लाख से 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जायेगी जो की फ्लैट के प्रकार पर निर्भर करेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार द्वारा साल 2022 तक 2 करोड़ घरों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। केंद्र सरकार की यह एक प्रमुख किफायती आवास योजना है।

आवेदन के तरीके

UPAVP PM आवास योजना के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से आमंत्रित किये जायेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन केवल UPAVP की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही आमंत्रित किया जा सकता है।

One comment on “UPAVP के द्वारा 5000 सस्ते फ्लैट प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाये जाएंगे

Disclaimer & Notice: This is not the official website for any government scheme nor associated with any Govt. body. Please do not treat this as official website and do not leave your contact information in the comment below.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *